पनीर टिक्का (Tawa Paneer Tikka Recipe) रेसिपी कैसे बनाऐ

तवा पनीर टिक्का का इतिहास उत्तर भारत, विशेषकर पंजाब और उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों की समृद्ध पाक परंपराओं से जुड़ा है। यह व्यंजन लोकप्रिय पनीर टिक्का का एक रूप है, जिसमें पारंपरिक रूप से मैरीनेट किए गए पनीर और सब्जियों को तिरछा करके तंदूर (मिट्टी के ओवन) में पकाया जाता है।

तवा पनीर टिक्का के विकास का श्रेय तवा पर खाना पकाने की पहुंच और सुविधा को दिया जा सकता है, जो एक सपाट, गोल तवा है जो आमतौर पर भारतीय रसोई में इस्तेमाल किया जाता है। तंदूर के विपरीत, जो घरेलू रसोई में आसानी से उपलब्ध नहीं हो सकता है, तवा स्टोवटॉप पर आसान और बहुमुखी खाना पकाने की अनुमति देता है।



तैयारी का समय: 25 मिनट
प्रतीक्षा समय: 3 घंटे
पकाने का समय: 10 मिनट
सर्विंग्स: 5


 पनीर टिक्का बनाने की विधी :

1. एक कटोरे में दही डाले  
2. हल्दी पाउडर,
3.  मिर्च पाउडर, 

4. काली मिर्च पाउडर,
5. नमक,

6. धनिया पाउडर ,

7. जीरा पाउडर ,


8. गरम मसाला पाउडर डाले,

 9. चाट मसाला पाउडर डाले,

10. अदरक लहसुन का पेस्ट डाले,  
11. नींबू का रस डाले, 
12. कसूरी मेथी डालें 

13. और अच्छी तरह मिलाएँ।


14. बेसन डालें, 

15. मक्के का आटा डालें,
16. और फिर से मिला लें।

17. पनीर को बड़े क्यूब्स में काटें, प्याज और तिरंगी शिमला मिर्च को वेजेज में काटें और एक कटोरे में रखें।


18. मैरिनेड मिश्रण को कटोरे में डालें और अच्छी तरह मिलाएँ ताकि यह सभी सब्जियों पर अच्छी तरह से चढ़ जाए।

19. इन सबको 3 घंटे तक ऐसे ही रहने दें।


20.  3 घंटे के बाद, सींक की मदद से पनीर, प्याज और शिमला मिर्च के टुकड़ों को तिरछा कर लें।
 


21. ग्रिल पैन को थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लीजिए।


22. और उस पर सींक की छड़ें रख दीजिए। ग्रिल पैन को 2 मिनट के लिए बंद करें और ग्रिल करें।


23. डंडियों को दूसरी तरफ घुमाएं और प्रक्रिया को दोहराएं।
24. ग्रिल करते समय चारों तरफ थोड़ा-थोड़ा तेल लगाते रहें।


25. एक प्लेट में निकाल लें. टिक्का के ऊपर थोड़ा चाट मसाला पाउडर छिड़कें।
26. स्वादिष्ट और मसालेदार पनीर टिक्का पुदीने की चटनी के साथ गरमागरम परोसने के लिए तैयार है।

Tawa Paneer Tikka Recipe



तवा पनीर टिक्का बनाने के लिए (Expert Tips)


1. सख्त पनीर का उपयोग करें: सख्त पनीर का चयन करें जो मैरीनेट करते समय और पकाते समय अपना आकार अच्छी तरह से बनाए रखता है। खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान नरम पनीर आसानी से टूट सकता है।

2. अच्छी तरह से मैरीनेट करें: पनीर क्यूब्स और सब्जियों को कम से कम 30 मिनट के लिए मैरीनेट करें ताकि फ्लेवर अंदर तक पहुंच जाए। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, उन्हें अतिरिक्त तीखापन के लिए दही, मसालों और नींबू के रस के मिश्रण में मैरीनेट करें।

3. सीख के विकल्प: यदि आपके पास सीख नहीं हैं, तब भी आप मैरीनेट किए हुए पनीर और सब्जियों को सीधे तवे पर या ग्रिल पैन में पकाकर स्वादिष्ट तवा पनीर टिक्का बना सकते हैं। यह विधि समान खाना पकाने और कारमेलाइजेशन को भी सुनिश्चित करती है।

4. तवा को पहले से गरम कर लें: मैरीनेट किया हुआ पनीर और सब्जियां उस पर रखने से पहले सुनिश्चित करें कि तवा या ग्रिल पैन अच्छी तरह गर्म हो गया है। यह एक अच्छा सियर प्राप्त करने में मदद करता है और चिपकने से रोकता है।

5. तेज़ आंच का उपयोग करें: पनीर टिक्का को अच्छी चर्बी और कारमेलाइज़ेशन पाने के लिए थोड़ी देर के लिए तेज़ आंच पर पकाएं, साथ ही पनीर को अंदर से नम और नरम बनाए रखें।

6. तेल या घी से सेंकें: स्वाद बढ़ाने और उन्हें सूखने से बचाने के लिए पकाते समय पनीर के टुकड़ों और सब्जियों को थोड़े से तेल या पिघले घी से सेंकें।

7. गर्मागर्म परोसें: तवा पनीर टिक्का का आनंद तवे पर गर्मागर्म ही लिया जाता है। अतिरिक्त स्वाद के लिए इसे नींबू का रस निचोड़कर और चाट मसाला छिड़क कर तुरंत परोसें।

8. रचनात्मक रूप से गार्निश करें: एक आकर्षक प्रस्तुति के लिए तवा पनीर टिक्का को बारीक कटी धनिया पत्ती, पतले कटे प्याज और नींबू के टुकड़ों से सजाएं। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसे पुदीने की चटनी या इमली की चटनी के साथ भी परोस सकते हैं।

इन विशेषज्ञ युक्तियों का पालन करके, आप स्वादिष्ट और जायकेदार तवा पनीर टिक्का बना सकते हैं जो किसी भी समारोह में या आपके परिवार और दोस्तों के लिए एक आनंददायक ऐपेटाइज़र के रूप में लोकप्रिय होगा।


सामग्री

मैरिनेड बनाने के लिए

  • दही - 400 ग्राम
  • हल्दी पाउडर - ½ छोटा चम्मच
  • मिर्च पाउडर - 2 चम्मच
  • काली मिर्च - ½ छोटा चम्मच
  • नमक - 1 चम्मच
  • धनिया पाउडर - 1½ छोटा चम्मच
  • जीरा पाउडर -  छोटा चम्मच
  • गरम मसाला - 1 चम्मच
  • चाट मसाला - 1 चम्मच
  •  छोटा चम्मच अदरक लहसुन पेस्ट - 
  • 1 नींबू का रस
  • कसूरी मेथी - 1 चम्मच
  • बेसन आटा - 2 चम्मच (वैकल्पिक)
  • मकई का आटा  1 चम्मच

पनीर टिक्का बनाने के लिए

  • पनीर - 600 ग्राम
  • पीली शिमला मिर्च
  • लाल शिमला मिर्च
  • हरी शिमला मिर्च
  • प्याज - 2 नग

 पनीर टिक्का बनाने की विधी :

1. एक कटोरे में दही, हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, नमक, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला पाउडर, चाट मसाला पाउडर, अदरक लहसुन का पेस्ट, नींबू का रस, कसूरी मेथी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।

2. बेसन, मक्के का आटा डालें और फिर से मिला लें।

3. पनीर को बड़े क्यूब्स में काटें, प्याज और तिरंगी शिमला मिर्च को वेजेज में काटें और एक कटोरे में रखें।

4. मैरिनेड मिश्रण को कटोरे में डालें और अच्छी तरह मिलाएँ ताकि यह सभी सब्जियों पर अच्छी तरह से चढ़ जाए।

5. इन सबको 3 घंटे तक ऐसे ही रहने दें।

6. 3 घंटे के बाद, सींक की मदद से पनीर, प्याज और शिमला मिर्च के टुकड़ों को तिरछा कर लें।

7.ग्रिल पैन को थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लीजिए और उस पर सींक की छड़ें रख दीजिए।

8. ग्रिल पैन को 2 मिनट के लिए बंद करें और ग्रिल करें।

9.डंडियों को दूसरी तरफ घुमाएं और प्रक्रिया को दोहराएं।

10. ग्रिल करते समय चारों तरफ थोड़ा-थोड़ा तेल लगाते रहें।

11. एक प्लेट में निकाल लें. टिक्का के ऊपर थोड़ा चाट मसाला पाउडर छिड़कें।

12.स्वादिष्ट और मसालेदार पनीर टिक्का पुदीने की चटनी के साथ गरमागरम परोसने के लिए तैयार है।


तवा पनीर टिक्का रेसिपी के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न (FAQs) 


1. तवा पनीर टिक्का क्या है?

 तवा पनीर टिक्का एक लोकप्रिय भारतीय ऐपेटाइज़र या स्नैक है जो मसालेदार दही के मिश्रण में पनीर के क्यूब्स और सब्जियों को मैरीनेट करके और फिर उन्हें तवा (तवा) या ग्रिल पैन पर ग्रिल करके या पकाकर बनाया जाता है।

2. क्या मैं पनीर के अलावा अन्य सब्जियों का उपयोग कर सकता हूँ?

जी हां, आप तवा पनीर टिक्का में पनीर के साथ-साथ कई तरह की सब्जियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सामान्य विकल्पों में शिमला मिर्च, प्याज, टमाटर, मशरूम और तोरी शामिल हैं। बेझिझक अपनी पसंदीदा सब्जियों के साथ रेसिपी को अनुकूलित करें।

3. मुझे पनीर और सब्जियों को कितने समय तक मैरीनेट करना चाहिए?

स्वाद बढ़ाने के लिए पनीर और सब्जियों को कम से कम 30 मिनट तक मैरीनेट करने की सलाह दी जाती है। हालाँकि, सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आप उन्हें रेफ्रिजरेटर में 2 घंटे तक मैरीनेट कर सकते हैं।

4. क्या मुझे तवा पनीर टिक्का के लिए सीखों का उपयोग करने की आवश्यकता है?

जबकि पारंपरिक रूप से पनीर टिक्का बनाने के लिए सीख का उपयोग किया जाता है, आप मैरीनेट किए हुए पनीर और सब्जियों को बिना सीख के सीधे तवा या ग्रिल पैन पर भी पका सकते हैं। यह विधि उतनी ही स्वादिष्ट और सुविधाजनक है।

5. क्या मैं ओवन में तवा पनीर टिक्का बना सकता हूँ?

हां, आप चाहें तो तवा पनीर टिक्का को ओवन में भी बना सकते हैं. बस मैरीनेट किए हुए पनीर और सब्जियों को चर्मपत्र कागज से ढकी बेकिंग शीट पर रखें और पहले से गरम ओवन में 400°F (200°C) पर 15-20 मिनट के लिए या पकने तक बेक करें।

6. मैं पनीर को सूखने से कैसे रोकूँ?

पकाते समय पनीर को सूखने से बचाने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि इसे ज्यादा न पकाएं. पनीर को थोड़ी देर के लिए तेज आंच पर पकाएं, बीच-बीच में पलटें और उसमें नमी बनाए रखने के लिए तेल या घी छिड़कें।

7. तवा पनीर टिक्का परोसने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

तवा पनीर टिक्का को नींबू के रस और चाट मसाला छिड़क कर तवा या ग्रिल पैन से गर्मागर्म परोसा जाता है। इसे पुदीने की चटनी या इमली की चटनी के साथ ऐपेटाइज़र के रूप में, या नान या रोटी जैसी भारतीय ब्रेड के साथ साइड डिश के रूप में परोसा जा सकता है।

8. क्या मैं तवा पनीर टिक्का के लिए फ्रोज़न पनीर का उपयोग कर सकता हूँ?

हां, आप तवा पनीर टिक्का के लिए फ्रोज़न पनीर का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, स्वाद अवशोषण और खाना पकाने को सुनिश्चित करने के लिए मैरीनेट करने से पहले इसे पूरी तरह से पिघलाना सुनिश्चित करें।

9. क्या मैं तवा पनीर टिक्का को मसालेदार बना सकता हूँ?

हां, आप तवा पनीर टिक्का का तीखापन अपनी पसंद के हिसाब से कम-ज्यादा कर सकते हैं. इसे तीखा बनाने के लिए लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च की मात्रा बढ़ा दें या कुछ मिर्च के टुकड़े मिला दें। इसके विपरीत, हल्के संस्करण के लिए मसाले की मात्रा कम करें।

10. क्या तवा पनीर टिक्का एक शाकाहारी व्यंजन है?

हाँ, तवा पनीर टिक्का एक शाकाहारी व्यंजन है क्योंकि इसमें मुख्य रूप से पनीर (भारतीय पनीर) और दही-आधारित मिश्रण में मैरीनेट की गई सब्जियाँ शामिल होती हैं। यह शाकाहारियों के बीच एक लोकप्रिय पसंद है और प्रोटीन युक्त ऐपेटाइज़र या नाश्ते के रूप में इसका आनंद लिया जा सकता है।

11. क्या मैं समय से पहले तवा पनीर टिक्का बना सकता हूँ?

हां, आप तवा पनीर टिक्का के लिए पहले से मैरिनेड तैयार कर सकते हैं और पनीर और सब्जियों को मैरीनेट कर सकते हैं. पकाने के लिए तैयार होने पर, बस उन्हें ग्रिल करें या तवा या ग्रिल पैन पर पकाएं। हालाँकि, सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इष्टतम ताजगी और स्वाद के लिए तवा पनीर टिक्का को तुरंत पकाने और परोसने की सलाह दी जाती है।

12. क्या मैं तवा पनीर टिक्का के लिए मैरिनेड को अनुकूलित कर सकता हूँ?

बिल्कुल! तवा पनीर टिक्का के लिए मैरिनेड को आपकी पसंद के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है। आप मसालों को समायोजित कर सकते हैं, पुदीना या सीताफल जैसी जड़ी-बूटियाँ मिला सकते हैं, या पकवान के स्वाद को बढ़ाने के लिए अदरक-लहसुन पेस्ट, कसूरी मेथी (सूखे मेथी के पत्ते), या चाट मसाला जैसे अतिरिक्त स्वाद शामिल कर सकते हैं।
Nutrition Facts For  Tawa Paneer Tikka

निष्कर्ष:

तवा पनीर टिक्का एक बहुमुखी और स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन है जो ऐपेटाइज़र, स्नैक्स या यहां तक कि मुख्य पाठ्यक्रमों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। दिए गए विशेषज्ञ सुझावों और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का पालन करके, आप स्वादिष्ट और पूरी तरह से पका हुआ पनीर टिक्का बना सकते हैं जो आपके परिवार और मेहमानों को प्रभावित करेगा। चाहे आप किसी पार्टी की मेजबानी कर रहे हों, स्वादिष्ट नाश्ते की लालसा कर रहे हों, या आनंद लेने के लिए शाकाहारी विकल्प की तलाश कर रहे हों, तवा पनीर टिक्का निश्चित रूप से आपकी लालसा को संतुष्ट करेगा और आपके स्वाद को प्रसन्न करेगा। तो, अपनी सामग्री इकट्ठा करें, अपना तवा या ग्रिल पैन जलाएं, और इस अनूठे व्यंजन का आनंद लें जो भारतीय व्यंजनों का सार दर्शाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ